Skip to main content

5 जुलाई करंट अफेयर्स हिंदी और इंग्लिश भाषा मे

5 जुलाई करंट अफेयर्स हिंदी और इंग्लिश भाषा मे 
1. नये इजरायली फूल का नाम प्रधान मंत्री मोदी के नाम पर रखा गया
एक नए तेजी से बढ़ने वाले इज़राइली फूल का नाम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया, जो कि यहूदी राष्ट्र में एक भारतीय प्रधान मंत्री की पहली यात्रा के विशेष सम्‍मान का प्रतीक है।
इजरायल का क्रायसंतुमून फूल को अब “मोदी” फूल कहा जाएगा।
यहूदी देश के लिए एक भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा इजराइल की तीन दिवसीय यात्रा पहली ऐसी यात्रा है।
यरूशलेम इज़राइल की राजधानी है और शेकेल इसकी मुद्रा है।
2. 'कम्बलाबफेलो रेस को राष्ट्रपति की मंजूरी
भैंस दौड़ 'कंम्बला' को वैध बनाने के लिए कर्नाटक विधानसभा द्वारा पारित विधेयक को राष्‍ट्रपति ने अपनी सहमति दे दी है।
सार्वजनिक दबाव के चलते कर्नाटक में परंपरागत भैंस दौड़ 'कम्बला' और बैलगाड़ी दौड़ को वैध बनाने का विधेयक, राज्य विधानसभा द्वारा फरवरी में पारित किया गया था जिसमें सभी दलों ने इस कदम का समर्थन किया था।
3. टेरी दुनिया के जलवायु थिंक टैंकों के बीच दूसरे स्थान पर
टेरी को अंतर्राष्ट्रीय जलवायु प्रशासन केन्द्र (आईसीसीजी), एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध संगठन जिसका कार्य जलवायु नीति और संबंधित शासन मुद्दों के डिजाइन पर केंद्रित है, द्वारा दूसरे स्थान पर रखा गया है।
एथेंस, यूनान में यूरोपीय पर्यावरण और संसाधन अर्थशास्त्री संघ (ईएआरईई) के 23 वें वार्षिक सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली स्थित थिंक टैंक को '2016 के टॉप क्लासिक्स थिंक टैंक्स ऑफ द वर्ल्ड ऑफ अब्सोल्यूट ग्लोबल रैंकिंग' श्रेणी के तहत श्रेणीबद्ध किया गया था।
टेरी भारत के सतत विकास के लिए अनुसंधान आयोजित करता है।
4. दिल्ली हवाई अड्डे पर भारत का सबसे बड़ा एटीसी टॉवर दिसंबर तक चालू होगा
दिल्ली के हवाई अड्डे पर 101.9 मीटर का नया यातायात नियंत्रण टॉवर(एटीसी), जिसे देश का सबसे ऊंचा माना जा रहा है, का दिसंबर तक संचालन शुरू होने की संभावना है।
हवाई अड्डा ऑपरेटर ने टॉवर को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को सौंप दिया है, जिसके प्रमुख ने कहा कि ट्रायल रन जल्द ही शुरू हो जाएगा।
दिल्ली में सबसे ऊंची बिल्डिंग्स के बीच टॉवर, हवाईअड्डे का 360 डिग्री दृश्य नियंत्रकों को देगा जो सभी तीन रनवे, एप्रॉन और टैक्सीवे को देख सकेंगे।
5. आईसीआईसीआई बैंक, फेयरफैक्स संयुक्त उद्यम समाप्त
आईसीआईसीआई बैंक ने कहा है कि आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी के आईपीओ से पहले इसके और फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स लिमिटेड के बीच संयुक्त उद्यम करार समाप्त कर दिया गया है।
एक समाप्ति समझौता आईपीओ के लिए एक प्रथागत प्रावधान है।
प्रस्तावित आईपीओ के अपूर्ण रहने पर अप्रत्यक्ष रूप से सहमत तारीख से पहले या पूर्व पार्टियों के संरक्षण के लिए समझौता किया जाता है।
6. हिमाचल प्रदेश के डीजीपी संजय कुमार एनडीआरएफ के प्रमुख नियुक्त
हिमाचल प्रदेश के डीजीपी संजय कुमार को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के नए प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी कुमार की शीर्ष एनडीआरएफ पोस्ट में नियुक्ति के आदेश जारी किए।
आरके पचनन्दा को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के प्रमुख के रूप में नियुक्त करने के चलते एनडीआरएफ के महानिदेशक (डीजी) का पद रिक्त हो गया था।
7. पुणे के एनजीओ को सतत कृषि मॉडल के लिए संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार
पुणे स्थित स्वयं शिक्षण प्रयोग एनजीओ को सूखे के प्रतिकूल प्रभावों का मुकाबला करने के लिए एक पर्यावरण आधारित सतत कृषि मॉडल तैयार करने के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के इक्वेटर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
120 देशों के 800 से अधिक नामांकन के बीच यह पुरस्कार जीतने वाला एकमात्र भारतीय संगठन है।
जमीन और मिट्टी के पूर्नभरण के लिए "जलवायु परिवेश कृषि-पारिस्थितिक कृषि मॉडल" महिला नेतृत्‍व वाली पुरस्‍कृत पहल है।
8. मराठी अभिनेता मधुकर तोरड़मल का निधन
वयोवृद्ध मराठी अभिनेता मधुकर तोरड़मल का निधन हो गया है। तोरड़मल (84) गुर्दा की बीमारी से ग्रस्त थे।
तोरड़मल एक लेखक, निर्देशक और अभिनेता थे।
उन्होंने मराठी व हिंदी फिल्मों में अभिनय किया था, जिनमें “सिम्हासन,” “आपीली मनसा”, “आत्मविश्वास” और “राक” शामिल है।

5 जुलाई करंट अफेयर्स हिंदी और इंग्लिश भाषा मे 

Comments

Popular posts from this blog

कोडिंग-डिकोडिंग क्या है और इसको कैसे लगाते है

कोडिंग-डिकोडिंग क्या है और इसको कैसे लगाते है  प्रिय प्रतियोगियों, आज हम आपको बैंक परीक्षाओं में प्राय: पूछे जाने वाले कोडिंग-डिकोडिंग के प्रश्‍नों पर आधारित महत्‍वपूर्ण अवधारणा व शार्ट ट्रिक्‍स के बारे में बता रहे हैं। परीक्षा में शार्ट ट्रिक्‍स की मदद से आप प्रश्‍न को कम से कम समय में हल कर सकते हैं। ये शार्ट कट और अवधारणा आपको आगामी बैंकिंग परीक्षाओं में बहुत सहायक होगी। आप सभी के लिये इस अध्‍याय को सरल बनाने के लिये हम यहाँ कोडिंग डिकोडिंग पर आधारित कुछ महत्‍वपूर्ण शार्ट कट और अवधारणाएं उपलब्‍ध करा रहे हैं। जो अवश्‍य ही आपके लिये इस विषय को आसान बना देगी। कोडिंग – डिकोडिंग:- कोडिंग प्रेषक और प्राप्‍तकर्ता के मध्‍य किसी तीसरे व्‍यक्ति के जाने बिना कोई संदेश भेजने का तरीका है। भेजने से पहले, प्रेषक द्वारा जानकारी को कूटबद्ध किया जाता है और प्राप्‍तकर्ता वास्‍तविक जानकारी को प्राप्‍त करने के लिये कूटबद्ध जानकारी में दिये गये कूटों से जानकारी को डिकोड करके वास्‍तविक जानकारी प्राप्‍त करता है। विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं के रीजनिंग खण्‍ड के भाग के रूप में कोडिंग

रासायनिक पदार्थो के रासायनिक नाम एवं सूत्र (Chemical substances’ Chemical name and formula)

रासायनिक   पदार्थो   के   रासायनिक   नाम   एवं   सूत्र 1. संगमरमर  (Marble)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  कैल्शियम   कार्बोनेट  (CaCO3) 2. अम्लराज   का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  अम्लराज  (3HCL + HNO3) 3. भारी   जल  (Heavy Water)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  ड्यूटेरियम   ऑक्साइड  (D2O) 4. चीनी  (Sugar)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  सुक्रोज  (C12H22O11) 5. मार्श   गैस  (Marsh Gas)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? – Methane (CH4) 6. हाइपो  (Hypo)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  सोडियम   थायोसल्फेट  – (Na2S2O3 . 5H2O) 7. लाफिंग   गैस  (Laughing Gas)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  नाइट्रस   ऑक्साइड   (N2O) 8. ब्लीचिंग   पाउडर  (Bleaching Powder)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  कैल्शियम   हाइपोक्लोराइट   (Ca (CIO) 2) 9. बालू  (sand)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  सिलिकॉन   ऑक्साइड   (SiO2) 10. चाइना   व्हाइट  (China White)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  जिंक   ऑक

हडप्पा/सिन्धु घाटी सभ्यता से संबंधित अन्य परीक्षापयोगी तथ्य –

हडप्पा/सिन्धु घाटी सभ्यता से संबंधित अन्य परीक्षापयोगी तथ्य – ● इतिहास का पिता किसे समझा जाता है— हेरोडोटस ● जिस काल में मानव की घटनाओं का कोई लिखित वर्णन नहीं होता, उस काल को क्या कहा जाता है— प्रागैतिहासिक काल ● मानव जीवन की घटनाओं का लिखित वर्णन क्या कहलाता है— इतिहास ● आग का अविष्कार किस युग में हुआ— पुरापाषण युग में ● पुरापाषण युग में मानव की जीविका का मुख्य आधार क्या था— शिकार करना ● पहिए का अविष्कार किस युग में हुआ— नवपाषण युग में ● हड़प्पा सभ्यता का प्रचलित नाम कौन-सा है— सिंधु घाटी की सभ्यता ● सिंधु की सभ्यता का काल क्या माना जाता है— 2500 ई. पू. से 1750 ई.पू. ● सिंधु की घाटी सभ्यता में सर्वप्रथम घोड़े के अवशेष कहाँ मिले— सुरकोटदा ● सिंधु की घाटी सभ्यता के लोगों का मुख्य व्यवसाय क्या था— व्यापार ● हड़प्पा की सभ्यता किस युग की सभ्यता थी— कांस्य युग ● सिंधु की घाटी सभ्यता में घर किससे बने थे— ईंटों से ● हड़प्पा के लोग कौन-सी फसल में सबसे आगे थे— कपास ● हड़प्पा की सभ्यता की खोज सर्वप्रथम किसने की— दयाराम साहनी ● सिंधु सभ्यता का प्रमुख बंदरगाह कौन-सा था— लोथल (गुजरा