Skip to main content

इंग्लिश टाइपिंग कैसे इम्प्रूव करे |

इंग्लिश टाइपिंग कैसे इम्प्रूव करे | 



इंग्लिश टाइपिंग टिप्स जॉबआईसर्च इन

आजकल इंग्लिश टाइपिंग का प्रयोग हर क्षेत्र में किया जा रहा है. पहले सरकारी नौकरियों में भी केवल लिखित और इंटरव्यू परीक्षा देनी पड़ती थी. परन्तु अब हमे लिखित और इंटरव्यू परीक्षा के साथ- साथ टाइपिंग परीक्षा में भी सफल होना जरूरी है. कितनी तो सरकारी नौकरी केवल टाइपिंग बेस में ही होती है. जिस किसी भी व्यक्ति को टाइपिंग आती हो. और उसका टाइपिंग में हाथ काफी तेज गति से चलता हो. वह व्यक्ति कभी खाली नहीं बैठ सकता अथार्थ उसे कहीं न कहीं रोजगार मिल ही जाता है.
--------------------------------------------------------------------------------------------

यहाँ पर आपको टाइपिंग से सम्बंधित सभी जानकारी विस्तृत रूप से दी जा रही है. जिससे आपको इंग्लिश टाइपिंग करने का तरीका और टाइपिंग गति को बढ़ाने में सहायता मिलेगी.


कंप्यूटर में अपनी टाइपिंग गति कैसे बढ़ाए (How to increase your typing speed in computer) –
इंग्लिश टाइपिंग करने के भी कुछ नियम होते है. यदि अपने इन नियमों को अच्छे से समझ लिया तो आपको इंग्लिश टाइपिंग करने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी. और आप कुछ ही समय में काफी अच्छी टाइपिंग कर पाओगे.
1. इंग्लिश टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले आपको की-बोर्ड लेटर्स के बारे में जानकारी होनी अनिवार्य है. जब तक आपको की-बोर्ड लेटर्स के बारे में जानकारी नहीं होगी. तब तक आप अपनी इंग्लिश टाइपिंग में इम्प्रूव नहीं कर सकते.
2. इंग्लिश टाइपिंग करने के लिए आप सबसे पहले की-बोर्ड में अपना हाथ सेट कीजिये केवल एक हाथ की उंगलियों का ही प्रयोग न करे. याद रहे. टाइपिंग करते समय आपके दोनों हाथ की उँगलियाँ की-बोर्ड में होनी चाहिए और दोनों हाथो की उँगलियाँ बराबर चलनी चाहिए.
3. इंग्लिश टाइपिंग करते समय सबसे पहले आप की-बोर्ड की A, S, D, F, G, H, J, K, L,; लेटर्स वाली लाइन का प्रयोग करे. आप अपने बाएं हाथ की चार उँगलियों का प्रयोग A, S, D, F तथा दाएं हाथ की चार उँगलियों का प्रयोग J, K, L, ; (सेमी कोलन) लेटर्स को प्रेस करने के लिए करे. इस प्रक्रियां में G और F दो लेटर्स छूट जायेंगे. इन दो लेटर्स का प्रयोग आप तब करेंगे. जब आपकी ये प्रैक्टिस पूरी हो जाएगी. यह प्रैक्टिस आप कम से कम 4 से 5 दिन तक अवश्य करे.
4. इस प्रैक्टिस के बाद अब आप G और H लेटर्स का प्रयोग करेंगे. G का प्रयोग आप बाएं हाथ की अंगूठे से पहले वाली ऊँगली से करेंगे और H का प्रयोग आप दाएं हाथ की ऊँगली से करे. यह प्रैक्टिस आप 3 से 4 दिन तक अवश्य करे. इस प्रैक्टिस के दौरान आपको की-बोर्ड की A, S, D, …….J, K, L, ;, लाइन का पूरी तरह से ज्ञान हो जायेगा.      
5. इसके पश्चात आप की-बोर्ड की ऊपर वाली लाइन अथार्थ Q, W, E, …..P, O,I, U,Y का प्रयोग करेंगे. इसके लिए आप अपने बाएं हाथ की चार उँगलियों का प्रयोग Q, W, E, R, T को प्रेस करने के लिए करेंगे. आप आप यह सोच रहे होंगे कि हमे तो सिर्फ चार उँगलियों का प्रयोग करना है. पर ये तो पांच लेटर्स है. इसलिए आप अपने अंगूठे से पहले वाली ऊँगली का प्रयोग R और T दोनों को प्रेस करने के लिए करेंगे. और अपने दाएं हाथ की चार उँगलियों का प्रयोग P, O, I ,U, Y के लिए करेंगे.
6. अब आप कीबोर्ड की लास्ट लाइन (Z, X, C, V, B, ., , M, N, B,) का प्रयोग करेंगे। इसके लिए आप  अपने बाएं हाथ की चार उँगलियों का प्रयोग Z, X, C, V, B को प्रेस करने में तथा अपने दाएं हाथ की चार उँगलियों का प्रयोग ., , M, N, B को प्रेस करने के लिए करेंगे.
आप इंग्लिश टाइपिंग की प्रैक्टिस करने के लिए ऑनलाइन टूल का प्रयोग भी कर सकते है. जैसे “टाइपिंगमास्टर” यह एक ऐसा टूल है. जो आपकी टाइपिंग स्पीड को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है. इस टूल में आपको अपनी टाइपिंग की गति में इम्प्रूव के साथ साथ आपकी इंग्लिश टाइपिंग की एक्यूरेसी, आप टाइपिंग के दौरान कितना समय ले रहे है.इसकी जानकारी भी आपको देता है

इंग्लिश टाइपिंग की प्रैक्टिस कैसे करे How to practice English typing-
  1. टाइपिंग करते समय अपना पूरा ध्यान टाइपिंग में लगाए.
  2. टाइपिंग के दौरान सीधा बैठे. अथार्थ बॉडी को स्ट्रटे रखे.
  3. टाइपिंग के दौरान दोनों हाथो की उँगलियों का प्रयोग करें. केवल एक हाथ की उँगलियों का प्रयोग न करे.
  4. टाइपिंग करते समय स्क्रीन पर ध्यान दे. प्रारम्भ में कुछ गलतियां स्वाभाविक है. लेकिन यह अगर आपकी हैबिट बन गयी तो आप जल्द ही अच्छी टाइपिंग कर पाएंगे.
  5. टाइपिंग करते समय बैकस्पेस का प्रयोग न करें. यदि आप लगातार बैकस्पेस का प्रयोग करते है. तो आपकी लगातार गलती होना स्वाभाविक है.
  6. टाइपिंग करते समय आपका पूरा ध्यान कंप्यूटर स्क्रीन में होना चाहिए. की-बोर्ड को ना देखे.




Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

कोडिंग-डिकोडिंग क्या है और इसको कैसे लगाते है

कोडिंग-डिकोडिंग क्या है और इसको कैसे लगाते है  प्रिय प्रतियोगियों, आज हम आपको बैंक परीक्षाओं में प्राय: पूछे जाने वाले कोडिंग-डिकोडिंग के प्रश्‍नों पर आधारित महत्‍वपूर्ण अवधारणा व शार्ट ट्रिक्‍स के बारे में बता रहे हैं। परीक्षा में शार्ट ट्रिक्‍स की मदद से आप प्रश्‍न को कम से कम समय में हल कर सकते हैं। ये शार्ट कट और अवधारणा आपको आगामी बैंकिंग परीक्षाओं में बहुत सहायक होगी। आप सभी के लिये इस अध्‍याय को सरल बनाने के लिये हम यहाँ कोडिंग डिकोडिंग पर आधारित कुछ महत्‍वपूर्ण शार्ट कट और अवधारणाएं उपलब्‍ध करा रहे हैं। जो अवश्‍य ही आपके लिये इस विषय को आसान बना देगी। कोडिंग – डिकोडिंग:- कोडिंग प्रेषक और प्राप्‍तकर्ता के मध्‍य किसी तीसरे व्‍यक्ति के जाने बिना कोई संदेश भेजने का तरीका है। भेजने से पहले, प्रेषक द्वारा जानकारी को कूटबद्ध किया जाता है और प्राप्‍तकर्ता वास्‍तविक जानकारी को प्राप्‍त करने के लिये कूटबद्ध जानकारी में दिये गये कूटों से जानकारी को डिकोड करके वास्‍तविक जानकारी प्राप्‍त करता है। विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं के रीजनिंग खण्‍ड के भाग के रूप में कोडिंग

रासायनिक पदार्थो के रासायनिक नाम एवं सूत्र (Chemical substances’ Chemical name and formula)

रासायनिक   पदार्थो   के   रासायनिक   नाम   एवं   सूत्र 1. संगमरमर  (Marble)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  कैल्शियम   कार्बोनेट  (CaCO3) 2. अम्लराज   का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  अम्लराज  (3HCL + HNO3) 3. भारी   जल  (Heavy Water)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  ड्यूटेरियम   ऑक्साइड  (D2O) 4. चीनी  (Sugar)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  सुक्रोज  (C12H22O11) 5. मार्श   गैस  (Marsh Gas)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? – Methane (CH4) 6. हाइपो  (Hypo)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  सोडियम   थायोसल्फेट  – (Na2S2O3 . 5H2O) 7. लाफिंग   गैस  (Laughing Gas)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  नाइट्रस   ऑक्साइड   (N2O) 8. ब्लीचिंग   पाउडर  (Bleaching Powder)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  कैल्शियम   हाइपोक्लोराइट   (Ca (CIO) 2) 9. बालू  (sand)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  सिलिकॉन   ऑक्साइड   (SiO2) 10. चाइना   व्हाइट  (China White)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  जिंक   ऑक

हडप्पा/सिन्धु घाटी सभ्यता से संबंधित अन्य परीक्षापयोगी तथ्य –

हडप्पा/सिन्धु घाटी सभ्यता से संबंधित अन्य परीक्षापयोगी तथ्य – ● इतिहास का पिता किसे समझा जाता है— हेरोडोटस ● जिस काल में मानव की घटनाओं का कोई लिखित वर्णन नहीं होता, उस काल को क्या कहा जाता है— प्रागैतिहासिक काल ● मानव जीवन की घटनाओं का लिखित वर्णन क्या कहलाता है— इतिहास ● आग का अविष्कार किस युग में हुआ— पुरापाषण युग में ● पुरापाषण युग में मानव की जीविका का मुख्य आधार क्या था— शिकार करना ● पहिए का अविष्कार किस युग में हुआ— नवपाषण युग में ● हड़प्पा सभ्यता का प्रचलित नाम कौन-सा है— सिंधु घाटी की सभ्यता ● सिंधु की सभ्यता का काल क्या माना जाता है— 2500 ई. पू. से 1750 ई.पू. ● सिंधु की घाटी सभ्यता में सर्वप्रथम घोड़े के अवशेष कहाँ मिले— सुरकोटदा ● सिंधु की घाटी सभ्यता के लोगों का मुख्य व्यवसाय क्या था— व्यापार ● हड़प्पा की सभ्यता किस युग की सभ्यता थी— कांस्य युग ● सिंधु की घाटी सभ्यता में घर किससे बने थे— ईंटों से ● हड़प्पा के लोग कौन-सी फसल में सबसे आगे थे— कपास ● हड़प्पा की सभ्यता की खोज सर्वप्रथम किसने की— दयाराम साहनी ● सिंधु सभ्यता का प्रमुख बंदरगाह कौन-सा था— लोथल (गुजरा