Skip to main content

Daily Current Affairs Capsule 2nd January 2018

Daily Current Affairs Capsule 2nd January 2018

1. सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात ने खाड़ी में पहली बार वैट लागू किया
खाड़ी देश जो लंबे समय से अपनी कर-मुक्त प्रणाली पर गर्व करते थे अब वहां सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने मूल्य-वर्धित कर लागू किया है।
  • पांच प्रतिशत बिक्री कर अधिकांश माल और सेवाओं पर लागू होगा और विश्लेषकों के अनुसार सरकारें इससे 2018 में $ 21 बिलियन कमा सकती है जो जीडीपी के 2 प्रतिशत के बराबर हैं।
  • अन्य चार खाड़ी देश, बहरीन, कुवैत, ओमान और कतर भी वैट को पेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन 2019 के प्रारंभ तक इस कदम को टाला हुआ है।
2. मेनका गांधी ने ऑनलाइन पोर्टल ‘नारी’ का उद्घाटन किया
महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने नई दिल्ली में एक ऑनलाइन पोर्टल ‘नारी’ का शुभारंभ किया है।
  • इस पोर्टल को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने विकसित किया है। इस पोर्टल के माध्यम से महिलाएं सरकारी योजनाओं और पहलों की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगी।
  • मंत्रालय से एनजीओ और सिविल सोसायटी के संवाद के लिए मंत्री महोदया ई-संवाद पोर्टल भी लांच किया।
  • इन सारी सूचनाओं को एक स्थान पर सुलभ कराने के उद्देश्य से ‘नारी’ पोर्टल में महिलाओं के कल्याण के लिए 350 सरकारी योजनाओं से संबंधित व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई गई हैं।
  • पोषण, स्वास्थ्य जांच, बीमारी, नौकरी, साक्षात्कार, निवेश और बचत सलाह, महिलाओं के खिलाफ अपराध, कानूनी सहायता उपलब्ध कराने वालों के नम्बर, गोद लेने की सरल प्रक्रिया आदि विषयों पर टिप्स दिए गए हैं।
3. यूपी ने नोएडा, यमुना ई-वे को इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र के रूप में घोषित किया
योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपनी 'उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नीति' जारी कर दी है जिसके तहत नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र को इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र के रूप में घोषित किया गया है।
  • एक मंत्री ने कहा कि इस नीति का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य को पसंदीदा निवेश स्थल का दर्जा मिल सके।
  • नीति का लक्ष्य ESDM क्षेत्र में 20,000 करोड़ रुपये के निवेश और 2022 तक 3 लाख नौकरियों को आकर्षित करना है।
4. नागालैंड 6 माह के लिए 'डिस्टर्ब्ड क्षेत्र' घोषित
पूरे नागालैंड को जून-अंत तक विवादास्पद एएफएसपीए के तहत छह महीने के लिये "डिस्टर्ब्ड क्षेत्र" घोषित किया गया है, जो सुरक्षा बलों को किसी भी पूर्व सूचना के बिना कहीं भी कार्यवाही करने और किसी को गिरफ्तार करने की शक्ति प्रदान करता है।
  • विवादित सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (एएफएसपीए) को निरस्त करने के लिए उत्तर-पूर्व और साथ ही जम्मू-कश्मीर में विभिन्न संगठनों द्वारा मांग की गई है, जो कि सुरक्षा बलों को "व्यापक शक्तियां" देता है।
  • एएफएसपीए नागालैंड में कई दशकों से लागू रहा है।
5. आंध्र के मुख्यमंत्री ने 2018 को तेलगू संवर्धन वर्ष के रूप में घोषित किया
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने 2018 को तेलगु संवर्धन वर्ष के रूप में घोषित किया है।
  • उन्होंने विजयवाड़ा में वार्षिक पुस्तक प्रदर्शनी के 29 वें संस्करण में यह घोषणा की।
  • उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और मुख्यमंत्री ने समारोह का उद्घाटन किया, जो 11 जनवरी तक स्वराज मैदान में चलेगा।
  • उन्होंने विजयवाड़ा को तेलगु पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और साहित्यिक प्रकाशनों के केंद्र के रूप में भी मान्यता दी।
6. 28 बड़े एनपीए खातों में से 24 को एनसीएलटी को रेफर करेंगे बैंक
दूसरी सूची में 28 पहचान वाले बड़े तनावग्रस्त खातों को हल करने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक की समय सीमा समाप्त होने के साथ, बैंक दिवालियापन कार्यवाही के लिए उनमें से लगभग 24 खातों को रेफर कर रहे हैं।
  • अगस्त में, रिज़र्व बैंक ने बैंकों को 28 अधिक बड़े तनावग्रस्त खातों को 31 दिसंबर तक हल करने या राष्ट्रीय कंपनी कानून ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) को संबोधित करने के लिए कहा था।
  • इन खाते में करीब 4 लाख करोड़ रुपये के ऋण बकाया हैं जो कुल बुरे ऋणों का करीब 40 फीसदी हैं।
  • 28 मामलों में सबसे बड़ी कंपनी वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज है जिस पर 47,000 करोड़ रुपये बकाया है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने एसबीआई को अनरक एल्युमिनियम के खिलाफ भी एनसीएलटी में जाने के लिए कहा है।
7. एसबीआई 12 दिवालियों के खिलाफ दिवालिया कार्यवाही शुरू करेगा
भारतीय स्टेट बैंक दिसंबर के अंत तक अपने ऋण को पुन: स्थापन करने में नाकाम रहने के कारण वीडियोकॉन इंडस्ट्री समेत कम से कम एक दर्जन दिवालिया कंपनियों के खिलाफ दिवालिया की कार्यवाही शुरू करने जा रही है।
  • संपत्ति के मामले में देश का सबसे बड़ा बैंक, वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज, वीसा स्टील, मोनेट पावर, उत्तम स्टील, एस्सार प्रोजेक्ट्स, वीडियोकॉन टेलीकॉम, जायसवाल नेको और जय बालाजी के केस को 2 जनवरी से शुरू होने वाली राष्ट्रीय कंपनी कानून ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) के सामने पेश करेंगे।
8. विजय केशव गोखले विदेश सचिव नियुक्त
एक अधिकारिक आदेश के अनुसार वरिष्ठ राजनयिक विजय केशव गोखले को एस जयशंकर जो 28 जनवरी को अपना कार्यकाल पूरा कर चुके हैं,  के स्थान पर दो साल की अवधि के लिए विदेश सचिव नियुक्त किया गया है।
  • भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के 1981 बैच अधिकारी गोखले चीन में भारत के राजदूत थे।
  • वह विदेश मंत्रालय के वर्तमान सचिव (आर्थिक संबंध) हैं।
  • जयशंकर को 2 जनवरी, 2015 को विदेश सचिव नियुक्त किया गया था। उन्हें पिछले साल जनवरी में एक साल का विस्तार दिया गया था।
9. प्रधान मंत्री के इस्तीफे के बाद माली राष्ट्रपति ने नई सरकार गठित की
माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बुबाकर कीटा ने पूर्व रक्षा और विदेश मंत्री और खुफिया प्रमुख - सौमेलो बोबेय मेगा को नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया है।
  • बोबेय मेगा द्वारा आने वाले दिन में अपने पूर्ववर्ती अब्दोलेय इदरिसा मेगा और उसके पूरे कैबिनेट के इस्तीफे के बाद एक नई सरकार बनाने की उम्मीद है।
10. रणजी ट्रॉफी: विदर्भ ने दिल्ली को हराकर पहली बार खिताब जीता
विदर्भ ने इंदौर में भारत की प्रमुख घरेलू टूर्नामेंट के फाइनल में दिल्ली को नौ विकेट से हराकर पहली बार रणजी ट्राफी जीती।
  • 29 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए, विदर्भ ने कप्तान फैज फज़ल के विकेट के नुकसान के साथ लक्ष्य पूरा किया।
स्मरणीय बिंदु
  • रणजी ट्रॉफी एक घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट चैम्पियनशिप है जो क्षेत्रीय और राज्य क्रिकेट संघों की टीमों के बीच खेला जाता है।
  • इस प्रतियोगिता का नाम पहले भारतीय क्रिकेटर रणजीतसिंह जी के नाम पर रखा गया है जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेली, जिन्हें "रणजी" के नाम से भी जाना जाता था।
  • रणजी ट्रॉफी में मुंबई सबसे सफल टीम है, जो 41 बार खिताब जीत चुकी है।
11. शहजार रिजवी ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड जीता
शूटर शहजार रिजवी ने नई दिल्ली में करणी सिंह शूटिंग रेंज में 61वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप (एनएससीसी) में पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल गोल्ड जीतकर 2017 का शानदार समापन किया।
  • वायु सेना का प्रतिनिधित्व करते हुए, शहजार ने 241.7 के साथ राष्ट्रीय फाइनल का रिकॉर्ड बनाया, जिसमें सेना के यशवंत सिंह ने 237.7 के स्कोर के साथ रजत पदक पदक जीता।
  • यशवंत के साथी ओमप्रकाश मिथेरवाल ने फाइनल में 218 अंक के साथ कांस्य पदक जीता।
  • इस साल की शुरुआत में, मेरठ के23 वर्षीय शूटर ने राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप और जापान की 10 वीं एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीते थे।

Comments

Popular posts from this blog

कोडिंग-डिकोडिंग क्या है और इसको कैसे लगाते है

कोडिंग-डिकोडिंग क्या है और इसको कैसे लगाते है  प्रिय प्रतियोगियों, आज हम आपको बैंक परीक्षाओं में प्राय: पूछे जाने वाले कोडिंग-डिकोडिंग के प्रश्‍नों पर आधारित महत्‍वपूर्ण अवधारणा व शार्ट ट्रिक्‍स के बारे में बता रहे हैं। परीक्षा में शार्ट ट्रिक्‍स की मदद से आप प्रश्‍न को कम से कम समय में हल कर सकते हैं। ये शार्ट कट और अवधारणा आपको आगामी बैंकिंग परीक्षाओं में बहुत सहायक होगी। आप सभी के लिये इस अध्‍याय को सरल बनाने के लिये हम यहाँ कोडिंग डिकोडिंग पर आधारित कुछ महत्‍वपूर्ण शार्ट कट और अवधारणाएं उपलब्‍ध करा रहे हैं। जो अवश्‍य ही आपके लिये इस विषय को आसान बना देगी। कोडिंग – डिकोडिंग:- कोडिंग प्रेषक और प्राप्‍तकर्ता के मध्‍य किसी तीसरे व्‍यक्ति के जाने बिना कोई संदेश भेजने का तरीका है। भेजने से पहले, प्रेषक द्वारा जानकारी को कूटबद्ध किया जाता है और प्राप्‍तकर्ता वास्‍तविक जानकारी को प्राप्‍त करने के लिये कूटबद्ध जानकारी में दिये गये कूटों से जानकारी को डिकोड करके वास्‍तविक जानकारी प्राप्‍त करता है। विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं के रीजनिंग खण्‍ड के भाग के रूप में कोडिंग

रासायनिक पदार्थो के रासायनिक नाम एवं सूत्र (Chemical substances’ Chemical name and formula)

रासायनिक   पदार्थो   के   रासायनिक   नाम   एवं   सूत्र 1. संगमरमर  (Marble)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  कैल्शियम   कार्बोनेट  (CaCO3) 2. अम्लराज   का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  अम्लराज  (3HCL + HNO3) 3. भारी   जल  (Heavy Water)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  ड्यूटेरियम   ऑक्साइड  (D2O) 4. चीनी  (Sugar)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  सुक्रोज  (C12H22O11) 5. मार्श   गैस  (Marsh Gas)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? – Methane (CH4) 6. हाइपो  (Hypo)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  सोडियम   थायोसल्फेट  – (Na2S2O3 . 5H2O) 7. लाफिंग   गैस  (Laughing Gas)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  नाइट्रस   ऑक्साइड   (N2O) 8. ब्लीचिंग   पाउडर  (Bleaching Powder)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  कैल्शियम   हाइपोक्लोराइट   (Ca (CIO) 2) 9. बालू  (sand)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  सिलिकॉन   ऑक्साइड   (SiO2) 10. चाइना   व्हाइट  (China White)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  जिंक   ऑक

हडप्पा/सिन्धु घाटी सभ्यता से संबंधित अन्य परीक्षापयोगी तथ्य –

हडप्पा/सिन्धु घाटी सभ्यता से संबंधित अन्य परीक्षापयोगी तथ्य – ● इतिहास का पिता किसे समझा जाता है— हेरोडोटस ● जिस काल में मानव की घटनाओं का कोई लिखित वर्णन नहीं होता, उस काल को क्या कहा जाता है— प्रागैतिहासिक काल ● मानव जीवन की घटनाओं का लिखित वर्णन क्या कहलाता है— इतिहास ● आग का अविष्कार किस युग में हुआ— पुरापाषण युग में ● पुरापाषण युग में मानव की जीविका का मुख्य आधार क्या था— शिकार करना ● पहिए का अविष्कार किस युग में हुआ— नवपाषण युग में ● हड़प्पा सभ्यता का प्रचलित नाम कौन-सा है— सिंधु घाटी की सभ्यता ● सिंधु की सभ्यता का काल क्या माना जाता है— 2500 ई. पू. से 1750 ई.पू. ● सिंधु की घाटी सभ्यता में सर्वप्रथम घोड़े के अवशेष कहाँ मिले— सुरकोटदा ● सिंधु की घाटी सभ्यता के लोगों का मुख्य व्यवसाय क्या था— व्यापार ● हड़प्पा की सभ्यता किस युग की सभ्यता थी— कांस्य युग ● सिंधु की घाटी सभ्यता में घर किससे बने थे— ईंटों से ● हड़प्पा के लोग कौन-सी फसल में सबसे आगे थे— कपास ● हड़प्पा की सभ्यता की खोज सर्वप्रथम किसने की— दयाराम साहनी ● सिंधु सभ्यता का प्रमुख बंदरगाह कौन-सा था— लोथल (गुजरा