Skip to main content

करंट अफेयर्स 16 अप्रैल हिंदी भाषा मे :--

1. नेपाल, चीन पहली बार सैन्य अभ्यास आयोजित करेंगे

आतंकवाद के खिलाफ तैयारियों के भाग के रूप में दोनों देशों द्वारा 26 अप्रैल को समाप्त होने वाले 10-दिवसीय सैन्य ड्रिल का आयोजन विश्व स्तर पर एक गंभीर सुरक्षा खतरे के रूप में किया गया है।

'सागरमाथा फ्रेंडशिप-2017' नामक सैन्य अभ्यास आपदा प्रबंधन जैसे सामान्य हितों पर केंद्रित होगा।

सागरमाथा दुनिया के सबसे ऊंचे शिखर माउंट एवरेस्ट का नेपाली नाम है, , जो कि नेपाल और चीन के बीच की सीमा है।

2. प्रधान मंत्री मोदी ने कोराडी थर्मल पावर स्टेशन में नई इकाइयों का उद्घाटन किया
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर में कोराडी, चंद्रपुर और परली में थर्मल पावर प्लांट की विभिन्न इकाइयों का उद्घाटन किया है जिनकी कुल क्षमता 3,230 मेगावाट है।
इन में तीन सुपर-क्रिटिकल इकाईयां हैं जिनमें कोराडी में 660 मेगावाट, चंद्रपुर में 500 मेगावाट की दो और परली में 250 मेगावाट की एक इकाई है।
प्रधान मंत्री ने दो विशेष स्मारक डाक टिकट भी जारी किए- एक, जो अपनी संपूर्ण महिमा में दीक्षाभूमी को चित्रित करता है और दूसरा, भगवान गौतम बुद्ध और डॉ बाबासाहेब अंबेडकर की जुड़वां तस्वीरों के साथ।
3. मध्य प्रदेश: 1 मई से प्लास्टिक  पॉलिथीन बैग पर प्रतिबंध
1 मई से मध्य प्रदेश में प्लास्टिक या पॉलीथीन बैग पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।
चूंकि प्लास्टिक की थैलियों की खपत से बड़ी संख्या में गाय की मौत होती है, सरकार ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 1 मई से प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
इसके अलावा, प्लास्टिक / पॉलिथीन बैग पर्यावरण के लिए भी हानिकारक हैं।
4. मणिपुर के मुख्यमंत्री ने भ्रष्टाचार की जांच के लिए वेब अनुप्रयोगों की शुरूआत की
मणिपुर के मुख्यमंत्री नॉंगथोम्बैम बिरेन सिंह ने भ्रष्टाचार को रोकने और सरकारी गतिविधियों का ट्रैक रखने के लिए दो वेब एप्लीकेशन लॉन्च किए हैं।
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि दो वेब अनुप्रयोगों में Anti-Corruption Cell and Digital Application for Review by Public And Nation (डीएआरपीएएन) हैं।
दो वेब अनुप्रयोग सभी सरकारी वित्त पोषित परियोजनाओं की निगरानी करेंगे और पारदर्शिता और उत्तरदायित्व सुनिश्चित करेंगे।
5. चंद्रबाबू नायडू ने सीएम कनेक्ट ऐप लॉन्च किया
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने एक नया मोबाइल ऐप सीएम कनेक्ट लॉन्च किया, जो कि वेलागपुड़ी सचिवालय में माइक्रोसॉफ्ट के कैजाला प्लेटफॉर्म पर चलता है।
श्री नायडू ने कहा कि ऐप किसी भी मुद्दे पर सीधे जनता से प्रतिक्रिया प्राप्त करने में उपयोगी होगा।
6. एनपीए से निपटने के लिये आरबीआई का 1 अप्रैल से नया फ्रेमवर्क प्रभावी
खराब ऋण समस्या को हल करने के लिए नए दिशानिर्देश जारी करने का वादा करने के एक सप्ताह के भीतर, रिज़र्व बैंक ने संशोधित तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) फ्रेमवर्क के लेबल के तहत सक्षम प्रावधानों का एक नया सेट जारी किया है।
आरबीआई ने कहा कि नए बैंकों की वित्तीय योजनाओं के आधार पर मार्च 2017 का नया प्रावधान 1 अप्रैल से प्रभावी हैं। तीन साल के बाद नए ढांचे की समीक्षा की जाएगी।
इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि कोई बैंक जोखिम दहलीज के तीसरे स्तर को पार करता है (जिसमें बैंक की आम इक्विटी स्तरीय टियर 1 पूंजी 3.125 प्रतिशत या उससे अधिक की 3.625 प्रतिशत की दहलीज से नीचे गिरती है) तो बैंक का या तो मर्जर किया जाएगा या अधिग्रहण कर लिया जाएगा।
7. पंकज आडवाणी ने एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियनशिप खिताब जीता
सोलह-बार के विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी ने चंडीगढ़ में एशियाई बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप के मनोरंजक फाइनल में सौरव कोठारी को 6-3 से हराकर अपना सातवां एशियाई खिताब जीता।
यह उनका छठा एशियन बिलियर्ड्स और समग्र सातवां एशियाई चैंपियनशिप है।
एक अन्य खिताब 6-रेड स्नूकर था जिसे उन्होनें पिछले साल जीता था।
8. जेके के पूर्व राज्यपाल जी सी सक्सेना का निधन
जम्मू और कश्मीर के पूर्व राज्यपाल गिरीश चंद्र सक्सेना, जिन्हें गैरी भी कहा जाता है, की एक संक्षिप्त बीमारी के बाद मृत्यु हो गई। वह 90 वर्ष के थे। 
उन्होंने 26 मई 1990 से 13 मार्च 1993 तक राज्यपाल के पद पर प्रथम कार्यकाल के लिए पदभार संभाला था।
उन्होंने 2 मई 1998 को दूसरी बार राज्य के राज्यपाल का पदभार संभाला।
नोट : दोस्तों अगर आप लोगो को  मेरा पोस्ट अच्छा लगे तो कमेंट्स करना न भूले ..

Comments

Popular posts from this blog

कोडिंग-डिकोडिंग क्या है और इसको कैसे लगाते है

कोडिंग-डिकोडिंग क्या है और इसको कैसे लगाते है  प्रिय प्रतियोगियों, आज हम आपको बैंक परीक्षाओं में प्राय: पूछे जाने वाले कोडिंग-डिकोडिंग के प्रश्‍नों पर आधारित महत्‍वपूर्ण अवधारणा व शार्ट ट्रिक्‍स के बारे में बता रहे हैं। परीक्षा में शार्ट ट्रिक्‍स की मदद से आप प्रश्‍न को कम से कम समय में हल कर सकते हैं। ये शार्ट कट और अवधारणा आपको आगामी बैंकिंग परीक्षाओं में बहुत सहायक होगी। आप सभी के लिये इस अध्‍याय को सरल बनाने के लिये हम यहाँ कोडिंग डिकोडिंग पर आधारित कुछ महत्‍वपूर्ण शार्ट कट और अवधारणाएं उपलब्‍ध करा रहे हैं। जो अवश्‍य ही आपके लिये इस विषय को आसान बना देगी। कोडिंग – डिकोडिंग:- कोडिंग प्रेषक और प्राप्‍तकर्ता के मध्‍य किसी तीसरे व्‍यक्ति के जाने बिना कोई संदेश भेजने का तरीका है। भेजने से पहले, प्रेषक द्वारा जानकारी को कूटबद्ध किया जाता है और प्राप्‍तकर्ता वास्‍तविक जानकारी को प्राप्‍त करने के लिये कूटबद्ध जानकारी में दिये गये कूटों से जानकारी को डिकोड करके वास्‍तविक जानकारी प्राप्‍त करता है। विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं के रीजनिंग खण्‍ड के भाग के रूप में कोडिंग

रासायनिक पदार्थो के रासायनिक नाम एवं सूत्र (Chemical substances’ Chemical name and formula)

रासायनिक   पदार्थो   के   रासायनिक   नाम   एवं   सूत्र 1. संगमरमर  (Marble)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  कैल्शियम   कार्बोनेट  (CaCO3) 2. अम्लराज   का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  अम्लराज  (3HCL + HNO3) 3. भारी   जल  (Heavy Water)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  ड्यूटेरियम   ऑक्साइड  (D2O) 4. चीनी  (Sugar)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  सुक्रोज  (C12H22O11) 5. मार्श   गैस  (Marsh Gas)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? – Methane (CH4) 6. हाइपो  (Hypo)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  सोडियम   थायोसल्फेट  – (Na2S2O3 . 5H2O) 7. लाफिंग   गैस  (Laughing Gas)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  नाइट्रस   ऑक्साइड   (N2O) 8. ब्लीचिंग   पाउडर  (Bleaching Powder)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  कैल्शियम   हाइपोक्लोराइट   (Ca (CIO) 2) 9. बालू  (sand)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  सिलिकॉन   ऑक्साइड   (SiO2) 10. चाइना   व्हाइट  (China White)  का   रासायनिक   नाम   क्या   है ? –  जिंक   ऑक

हडप्पा/सिन्धु घाटी सभ्यता से संबंधित अन्य परीक्षापयोगी तथ्य –

हडप्पा/सिन्धु घाटी सभ्यता से संबंधित अन्य परीक्षापयोगी तथ्य – ● इतिहास का पिता किसे समझा जाता है— हेरोडोटस ● जिस काल में मानव की घटनाओं का कोई लिखित वर्णन नहीं होता, उस काल को क्या कहा जाता है— प्रागैतिहासिक काल ● मानव जीवन की घटनाओं का लिखित वर्णन क्या कहलाता है— इतिहास ● आग का अविष्कार किस युग में हुआ— पुरापाषण युग में ● पुरापाषण युग में मानव की जीविका का मुख्य आधार क्या था— शिकार करना ● पहिए का अविष्कार किस युग में हुआ— नवपाषण युग में ● हड़प्पा सभ्यता का प्रचलित नाम कौन-सा है— सिंधु घाटी की सभ्यता ● सिंधु की सभ्यता का काल क्या माना जाता है— 2500 ई. पू. से 1750 ई.पू. ● सिंधु की घाटी सभ्यता में सर्वप्रथम घोड़े के अवशेष कहाँ मिले— सुरकोटदा ● सिंधु की घाटी सभ्यता के लोगों का मुख्य व्यवसाय क्या था— व्यापार ● हड़प्पा की सभ्यता किस युग की सभ्यता थी— कांस्य युग ● सिंधु की घाटी सभ्यता में घर किससे बने थे— ईंटों से ● हड़प्पा के लोग कौन-सी फसल में सबसे आगे थे— कपास ● हड़प्पा की सभ्यता की खोज सर्वप्रथम किसने की— दयाराम साहनी ● सिंधु सभ्यता का प्रमुख बंदरगाह कौन-सा था— लोथल (गुजरा